Home >> Business >> Hero Homes >> Iqbal Happy >> Ludhiana >> Real-Estate >> लुधियाना के रीयल एस्टेट में अपार्टमेंट में रहने का रुख उभर रहा है
जानकारी देते हुए विवेक सचदेव और मोना चड्‌ढा
जानकारी देते हुए विवेक सचदेव और मोना चड्‌ढा
लुधियाना, 25 मई 2018 (इक़बाल हैप्पी): लुधियाना के रीयल्टी बाज़ार में अपार्टमेंट में रहने के रुख में तेज़ वृद्धि हो रही है जिससे व्यक्तिगत मकान में रहने के मुकाबले अपार्टमेंट में रहना लोग अधिक पसंद कर रहे हैं। ग्राहकों के बदलते इस रुख पर प्रतिक्रिया देते हुए हीरो रीयल्टी के उपाध्यक्ष (बिक्री) विवेक सचदेव ने कहा कि मौजूदा सामाजिक-आर्थिक माहौल के हिसाब से अपार्टमेंट में रहने की ओर रुख स्वभाविक है और इस रुख की वजह चौबीसों घंटे सुरक्षा, पावर बैकअप, पार्किंग के लिए पर्याप्त जगह, अग्नि सुरक्षा व्यवस्था और सीवेज ट्रीटमेंट जैसी सुविधाएं हैं। अपार्टमेंट में निवेश, पैसा वसूल जैसा है क्योंकि एक व्यक्तिगत मकान में इन सभी सुविधाओं पर प्रॉपर्टी के मूल्य का करीब 2 से 3 प्रतिशत अतिरिक्त रकम खर्च करनी पड़ेगी।

उन्होंने कहा कि एक व्यक्तिगत मकान खरीदने की तुलना में एक अपार्टमेंट खरीदना इस लिहाज से भी बेहतर विकल्प है क्योंकि एक व्यक्तिगत मकान के मुकाबले एक अपार्टमेंट खरीदने के लिए होम लोन आसानी से मिल जाता है। एक व्यक्तिगत मकान में रहने और एक अपार्टमेंट में रहने के खर्च के बीच अंतर भी इस शहर के लोगों को बाद के अपेक्षाकृत कम खर्चीले विकल्प की ओर रुख करने को प्रेरित कर रहा है।

अपार्टमेंट न केवल नागरिक सुविधाओं की पेशकश करते हैं, बल्कि प्रत्येक भवन पर सोलर पैनलों के साथ रहने के एक टिकाऊ मॉडल और साथ ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग व्यवस्था के लिए प्रावधानों की भी पेशकश करते हैं जिससे टिकाऊ वातावरण में योगदान होता है। पर्यावरण को लेकर अत्यधिक संवेदनशील नवयुवकों में अपार्टमेंट को लेकर जबरदस्त क्रेज बढ़ रहा है।

लुधियाना में अपार्टमेंट में रहने को लेकर लोगों की बढ़ती दिलचस्पी के मद्देनजर भारत के सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी समूहों में से एक हीरो एंटरप्राइस की रीयल एस्टेट इकाई हीरो रीयल्टी अपनी अग्रणी रीयल एस्टेट हाउसिंग परियोजना- हीरो होम्स लुधियाना में जीवनशैली से जुड़ी कई खूबियों की पेशकश कर रही है। यह परियोजना रेरा से प्रमाणित है और यह 46.81 लाख रुपये की शुरुआती कीमत से 2, 3 और 4 बीएचके अपार्टमेंट की पेशकश कर रही है। सिद्धवान कनाल रोड पर स्थित इस परियोजना में कुल 16.5 एकड़ भूमि क्षेत्र में 986 इकाइयों के साथ 12 टावर मौजूद हैं। इस परियोजना के लिए कब्जा की पेशकश तीन चरणों में की जाएगी जिसमें से पहला चरण निर्माण के अग्रिम चरण में है और इसका कब्जा 2019 में सौंपने की योजना है।

हीरो रीयल्टी के सीईओ नागराजू राउतू के मुताबिक, हीरो में हमारे अत्याधुनिक नवप्रवर्तन, ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण और टिकाऊपन पर विशेष ध्यान की वजह से हम विभिन्न वर्गों में अग्रणी रहे हैं। हमारी परियोजना हीरो होम्स लुधियाना न केवल निवेशकों, बल्कि स्वयं इस्तेमाल करने वाले लोगों को ध्यान में रखकर पेश की गई है।

हीरो होम्स लुधियाना अपने निवासियों को व्यक्तिगत घरों में रहने जैसे जीवंत घटकों की पेशकश कर रही है, जबकि यह एक जीवंत समुदाय के बीच प्रकृति की गोद में यह स्थित है। हीरो होम्स सोसाइटी की चाहरदीवारी के भीतर निवासियों को विभिन्न सुविधाओं की भी पेशकश करती है। इन सुविधाओं में बारबेक पैशियो, खेल के मैदान, पूल, बैंक्वेट हॉल, किड्स प्ले एरिया, क्रिकेट पिच, वरिष्ठ नागरिकों के बैठने की जगह, योग कोर्ट, एंफीथिएटर, फ्रूट ट्री कोर्ट, जॉगिंग ट्रैक, साइकिल ट्रैक, शॉपिंग सेंटर, क्लबहाउस कांप्लेक्स, जिम, स्विमिंग पूल आदि शामिल हैं। शारीरिक रूप से असक्षम और वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं। विभिन्न स्कूल और अस्पताल जैसी सामाजिक सुविधाएं भी इस परियोजना के निकट स्थित हैं।