Home >> AOI >> DMCH >> Health >> अमेरिकन ओंकोलोजी इंस्टीच्यूट एवं दयानंद मैडीकल कालेज एंड होस्पिटल ने मनाया नैश्नल कैंसर सरवाईवर्स डे
कैंसर सरवाईवर्स को पोधा देते अमेरिकन ओंकोलोजी इंस्टीच्यूट एवं डीएमसीएच के डॉक्टर
कैंसर सरवाईवर्स को पोधा देते एओआई एवं डीएमसीएच के डॉक्टर
लुधियाना, 10 जून, 2018 (राजिंदर आहूजा): यूएस स्थित कैंसर होस्पिटल चैन अमेरिकन ओंकोलोजी इंस्टीच्यूट एवं डीएमसीएच ने कैंसर सरवाईवर्स के जज्बे को सलाम करते हुये नैश्नल कैंसर सरवाईवर्स डे 2018 पर सम्मानित किया । इस अवसर पर डीएमसीएच के सचिव प्रेम कुमार गुप्ता, डीएमसीएच के प्रिंसीपल डा संदीप पुरी, एओआई लुधियाना के फैक्लिटी डायरेक्टर व सीनियर सलाहाकार डा अमित धवन इस अवसर पर शामिल हुये। इस अवसर पर कई कैंसर सरवाईवर्स, उनके परिवारजन और मित्रगण भी शामिल हुये जहां कैंसर सरवाईवर्स ने अपने संघर्ष की आपबीती सुनाई।

अमेरिका के पिट्बर्ग स्थित अमेरिकन ओंकोलोजी इंस्टीच्यूट की भारत और साउथ ऐशिया में कई कैंसर सेंटर हैं। एओआई इंटीग्रेटिड कैंसर केयर उपलब्ध करवाता है जिसमें क्लिनिकल एक्सीलैंस, विश्व स्तरीय तकनीक और इंटरनैश्नल पाथवे व प्रोटोकोल इत्यादि शामिल हैं। 

गत वर्षो में भारत में कैंसर के मामलों मे व्यापक वृद्वि दर्ज हुई है जिसका मुख्य कारण शहरीकरण, उद्योगीकरण, लाईफस्टाईल में बदलाव और जनसंख्या वृद्वि है। एक अनुमान के अनुसार कैंसर से तीन मिलियन भारतीय ग्रस्त है जिसमें से हर साल 800000 नये मामले और 550000 मौतें होती हैं। भारत में अकसर इस रोग का खुलासा एडवांस स्टेज पर होता है । इस आयोजन का उद्देश्य मरीजों, उनके परिवारजनों और समाज को सशक्त करवाना था। 

एओआई लुधियाना के फैकेल्टी डायरेक्टर डा अमित धवन ने इस अवसर पर अपने संबोधन में बताया कि कैंसर का उपचार संभव है। वर्तमान में हम 50 से 60 फीसदी कैंसर के मामलो का उपचार कर चुके हैं क्योंकि कैंसर उपचार की तकनीकों जैसे सर्जिकल ओंकोलोजी, मैडिकल ओंकोलोजी और रेडियेशन ओंकोलोजी में एडवांसमंट दर्ज हुई है। नई तकनीक में उपचार विकल्पों में रेपिड आर्क, आईजीआरटी, आईएमआरटी आदि शामिल हैं। कई दवाईयां की पेशकश ने कैंसर नियंत्रण कर रही है। 

इस अवसर पर डीएमसीएच लुधियाना के सचिव प्रेम कुमार गुप्ता ने कहा कि नैश्नल कैंसर सरवाईवर्स डे वह दिन होता है जब हम असल जीवन के हीरोंज से प्रेरणा लेते हैं। यह वे लोग जिन्होनें विषम परिस्थितियों में भी उम्मीद नहीं छोडी। हमें खुशी है कि डीएमसीएच में इस आयोजन की मेजबानी कर आये दर्शकों के लिये प्रेरणास्त्रोत बनें। 

इस अवसर पर सभी सरवाईसर्स को एक एक पोधा दिया गया जो की जीवन का मानक है।